क्या राहुल गांधी को ठंड नहीं लगती, सिर्फ टी-शर्ट में निकल जाते हैं बाहर; जानिए 10 फूड्स के बारे में जो आपके शरीर को रखेंगे गर्म

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
क्या राहुल गांधी को ठंड नहीं लगती, सिर्फ टी-शर्ट में निकल जाते हैं बाहर; जानिए 10 फूड्स के बारे में जो आपके शरीर को रखेंगे गर्म

BHOPAL. कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा फिलहाल ब्रेक पर है। मंगलवार को राहुल गांधी अटल बिहारी वाजपेई को नमन करने पहुंचे थे। लोगों को इस बात पर काफी हैरानी हुई थी कि राहुल इतनी ठंड में टी-शर्ट में ही बाहर निकले, उन्होंने कोई स्वेटर या जैकेट नहीं पहनी थी। सोशल मीडिया पर इस बात की चर्चा छिड़ गई कि क्या राहुल को ठंड नहीं लगती। क्या वाकई कुछ लोगों को ठंड का अहसास कम और कुछ को ज्यादा होता है।





कुछ लोगों को ठंड कम क्यों लगती है ?







  • जो लोग ज्यादा ठंड वाली जगहों पर रहते हैं उन्हें ठंड सहने की आदत हो जाती है। शरीर खुद को इस तरह से ढाल लेता है।



  • रोजाना फिजिकल एक्टिविटी करने वाले लोगों को भी ठंड कम लगती है क्योंकि उनका मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है।


  • ठंड का अहसास कम होना शरीर की बनावट पर भी निर्भर करता है। छोटी हाइट वालों को कम ठंड लगती है।


  • हमारे शरीर का फैट भी हमें ठंड से बचाने में मदद करता है, बॉडी फैट की वजह से ठंड का अहसास कम होता है।






  • हम आपको बता रहे हैं कि ठंड के मौसम में आप क्या खाएं जिससे आपका शरीर गर्म रहेगा और आपको ठंड का अहसास कम होगा।





    1. गुड़- सर्दी में जुकाम और खांसी होने पर गुड़ का काढ़ा पिलाया जाता है, क्योंकि य‍ह शरीर को गर्माहट देता है। रोजाना गुड़ खाने से आपको सर्दी के दुष्परिणाम नहीं झेलने पड़ेंगे।





    2 अंडा - अंडा खाने वालों के लिए ये ठंड से निपटने का बेहरीन विकल्प है। यह आपके शरीर को ठंड से बचाएगा, गर्माहट और पोषण भी देगा। आप किसी भी रूप में इसे खा सकते हैं।





    3. हल्दी- सर्दी से बचने के लिए हल्दी औषधी के रूप में यूज की जाती है। आप हल्दी का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा कीजिए और शरीर में गर्माहट बनाए रखिए। यह एंटीबायोटिक का काम भी करेगी।





    4. लहसुन- लहसुन एक बेहतरीन एंटीबायोटिक होने के साथ-साथ सर्दी-जुकाम में प्रयुक्त होने वाली औषधी भी है। ठंड के दिनों में लहसुन की चटनी, सब्जी बनाई जा सकती है। इसके अलावा आप इसे रोटी के साथ कच्चा या फ्राय करके भी खा सकते हैं।





    5. मेथी- मेथी दाने से बनाए जाने वाले लड्डुओं का सेवन खास तौर पर ठंड में किया जाता है। यह शरीर में गर्माहट बनाए रखने में मददगार है। मेथी की हरी सब्जी का भी ज्यादा से ज्यादा सेवन करना इन दिनों में फायदेमंद होगा।





    6. सूखे मेवे- सूखे मेवों का सेवन करना भी ठंड से बचाव के लिए बेहद मददगार साबित होगा। अगर इन्हें गुड़ और घी के साथ मिक्स करके लड्डू बनाकर सेवन करेंगे तो यह और भी सेहतमंद हो जाएंगे।





    7. शहद- शहद का सेवन करना यूं तो लाभदायक होता ही है, ठंड के दिनों में यह विशेष रूप से लाभदायक होगा। गर्म पानी के साथ इसका सेवन वजन कम करने में भी मददगार है और फुर्ती लाने में भी।





    8. काली मिर्च- इन दिनों में काली मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करें। चाहें तो सूप, सलाद और स्प्राउट के साथ या फिर लाल मिर्च की जगह खाने में इसे शामिल करें।





    9.अदरक- अदरक का सेवन इस मौसम में शरीर में गर्मी लाने के साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी बेहतरीन है। इसे दाल, सब्जी, सूप आदि में भी शामिल करें या फिर चटनी के साथ।





    10. गरम मसाला- खाने में जरा सा गरम मसाला न केवल स्वाद को बढ़ाएगा बल्कि ठंड में शरीर को गर्मी भी देगा जो इस मौसम में बेहद जरूरी है।



    Rahul Gandhi राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा Rahul Gandhi T-shirt राहुल गांधी टी-शर्ट Rahul Gandhi does not feel cold India Jodo Yatra what to eat cold राहुल गांधी को नहीं लगती ठंड ठंड में क्या खाएं